Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Wednesday, April 18, 2012

अग्नि 5 का परीक्षण आज, आधी दुनिया होगी ज़द में

Tuesday, 17 April 2012 18:50

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (एजेंसी) 5000 किमी मारक क्षमता वाली अंतर महाद्वीपीय बेलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

मिसाइल प्रौद्योगिकी और सैन्य प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने के लिए लम्बी छलांग लगाते हुए भारत ने अपनी 5000 किमी मारक क्षमता वाली अंतर महाद्वीपीय बेलेस्टिक मिसाइल :आईसीबीएम: का परीक्षण करने की पूरी तैयारी कर ली है।

यह परीक्षण आज ओड़िशा तट के पास व्हीलर द्वीप स्थित परीक्षण स्थल से किया जायेगा।
रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि मिसाइल के पहले परीक्षण के लिए तैयारियां हो चुकी हैं।
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन : डीआरडीओ: प्रमुख वी के सारस्वत ने हाल में कहा था कि परीक्षण के लिए मिसाइल का एकीकरण विभिन्न केन्द्रों में किया जा रहा है। परीक्षण के दौरान विभिन्न सैन्य और अन्य एजेंसियों के वे अधिकारी मौजूद रहेंगे जिन्होंने इसके विकास में भूमिका निभायी है।

दुनिया में अभी तक केवल अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन के पास आईसीबीएम को संचालित करने की क्षमता है। 
डीआरडीओ की अगले एक वर्ष में इस मिसाइल के और परीक्षण करने की योजना है। ये परीक्षण पिछले परीक्षणों में हासिल किये गये मानकों के अध्ययन और विश्लेषण के आधार पर किये जायेंगे।
अग्नि 5 को पूरी तरह से विकसित करने की समयसीमा के बारे में सारस्वत ने कहा कि परीक्षण में और एक साल लगेगा।
पिछले साल नवंबर में डीआरडीओ ने भारतीय प्रतिरोधक क्षमता को नयी ताकत प्रदान करते हुए 3500 किमी मारक क्षमता वाली अग्नि 4 मिसाइल का परीक्षण किया था।
अधिकारियों ने बताया कि अग्नि 5 तीन स्तरीय, पूरी तरह से ठोस ईंधन पर आधारित तथा 17 मीटर लंबी मिसाइल है जो विभिन्न तरह के उपकरणों को ले जाने में सक्षम है।

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...