Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Monday, July 22, 2013

सड़क पर जन्मा बच्चा 0

----kahaan hai badabole health minister surendra singh negi kaa grab vatee mahilaaon ke liye lagaaye gaye helicopter....jikee ghoshanaa ve tv ke saamane dehradun me kar chuke hain.......?? sham for u Mr negi...???

सड़क पर जन्मा बच्चा 0
उत्तरकाशी। आपदा प्रभावित गांवों में रह रही गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्मे शिशुओं पर मंडरा रहा खतरा अभी टला नहीं है। रविवार को भी बड़ेथी चुंगी में राजमार्ग अवरुद्ध होने पर एक महिला का प्रसव सड़क पर ही हो गया।
यूं तो स्वास्थ्य विभाग आशा कार्यकत्रियों एवं एएनएम के माध्यम से भी गर्भवती महिलाओं की पूरी सूचना जुटाकर सुरक्षित प्रसव के दावे कर रहा है। साथ ही दूरस्थ क्षेत्रों से गर्भवती महिलाओं को हेलीकाप्टर की मदद से जिला अस्पताल लाया जा रहा है। लेकिन फिर भी खतरा अभी पूरी तरह टल नहीं पाया है। अवरुद्धसड़कें इसमें सबसे बड़ी बाधा बन रही हैं।
रविवार को डुंडा प्रखंड के किसी गांव से एक गर्भवती महिला को जब परिजन जिला अस्पताल ला रहे थे तो बड़ेथी चुंगी में सड़कअवरुद्ध मिली। वहां सेपैदल अस्पताल तक लाने की स्थिति न बन पाने पर महिला ने सड़क पर ही बच्चे को जन्म दिया। प्रत्यक्षदर्शियों केमुताबिक जच्चा-बच्चा सुरक्षित थे। प्रसव केबाद परिजन वहीं से जच्चा बच्चा को लेकर घर लौट गए।
अभी जुलाई माह में भटवाड़ी प्रखंड के अलग-थलग पड़े गांवों में करीब एक दर्जन प्रसव के मामले हैं। अगस्त में भी जिले में प्रसव के कुल 477 केस में से करीब चार दर्जन इसी क्षेत्र के हैं।

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...