Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Monday, July 15, 2013

इग्नू ने बीएड कोर्स में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 अगस्त है. कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा द्वारा की जाएगी.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से बैचलर इन एजुकेशन (बीएड) करने की सोच रहे हैं तो आपके इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं.
इग्नू ने बीएड कोर्स में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 अगस्त है. कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा द्वारा की जाएगी. 

यह परीक्षा 8 सितम्बर को देशभर में होगी. कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन करने वालों को 50 पर्सेट अंकों के साथ ग्रेजुएशन होना जरूरी है. हालांकि एनसीटीई की रेगुलेशन 30 मार्च 2010 से पूर्व शिक्षक के पद पर नियुक्त हो चुके लोगों के लिए ग्रेजुएशन में 50 फीसद की शर्त से छूट रहेगी.

यह कोर्स दो साल से सरकारी व सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में शिक्षण कार्य कर रहे लोगों के लिए है. बीएड में दाखिले के लिए आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं है. 

कोर्स अंग्रेजी व हिन्दी दोनों माध्यम में उपलब्ध है. इस कोर्स में दाखिले के लिए एससी-एसटी और ओबीसी को केंद्र व राज्य सरकार के नियम के तहत आरक्षण मिलेगा. 

इस कोटे के विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन में 5 पर्सेट अंकों की छूट रहेगी. जो विद्यार्थी ग्रेजुएशन की अंतिम वर्ष की परीक्षा दे चुके हैं लेकिन उनका रिजल्ट नहीं आया है, वे भी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म 1050 रुपए के डिमांड ड्राफ्ट रजिस्ट्रार(एसआरडी) इग्नू, मैदान गढ़ी व क्षेत्रीय केंद्रों में भेजकर हासिल किये जा सकते हैं.

इसके अलावा इग्नू मुख्यालय व क्षेत्रीय केन्द्रों से व्यक्तिगत तौर पर 1 हजार रुपये में हासिल किये जा सकते हैं. डाक द्वारा आवेदन फॉर्म हासिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है.

आवेदन फॉर्म इग्नू की वेबसाइट से भी डाउनलोड किये जा सकते हैं. विद्यार्थियों को डाउनलोड किये गये आवेदन फॉर्म के साथ 1050 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट देना होगा.

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...