Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Sunday, July 7, 2013

मंत्री ने कहा था, ‘चूजे’ लेकर आना

मंत्री ने कहा था, 'चूजे' लेकर आना

Saturday, 06 July 2013 11:25

दिनेश शाक्य 
औरैया / लखनऊ । मुलायम सिंह के करीबी राज्यमंत्री की एक पुरानी  'आपत्तिजनक फरमाइश' ने तूल पकड़ लिया है। औरैया वासी बुजुर्ग मंत्री रामबाबू यादव ने साल भर पहले काम के बदले, एक महिला नेता से कथित तौर पर 'चूजे' यानी लड़कियां लाने को कहा था। हाल में इस मांग की आॅडियो सीडी सरेआम होने के बाद औरैया से लेकर लखनऊ तक तहलका मच गया है। इस बीच पीड़ित महिला नेता मधु पांडे, यादव के खिलाफ कार्रवाई न होने पर आमरण अनशन पर बैठ गई हैं। 
उधर सपा मुखिया मुलायम सिंह ने शुक्रवार को लखनऊ में एलानिया तौर पर रामबाबू का बचाव किया और कहा कि इस महिला के आरोप गलत हैं। आरोप सही होते तो इस मंत्री को पार्टी से निकाल दिया गया होता। इस बीच प्रशासन ने कहा कि महिला नेता के आरोप पर जांच के आदेश दे दिए गए हैं और कथित अश्लील सीडी को फारेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है। 
मुलायम की कृपा से राज्यमंत्री का दर्जा पाए रामबाबू यादव श्रम प्रवर्तन विभाग के चैयरमैन हैं। पिछले दिनों पार्टी से मुअत्तल सपा नेता मधु पांडे ने मोबाइल पर उनसे हुई बातचीत को सबूत के तौर सुनाते हुए खुला आरोप लगाया कि रामबाबू यादव ने उनसे 'चूजों' (अठारह से बीस साल की लड़कियों) की मांग की थी। मधु का कहना है कि उन्होंने जैसे ही यादव के खिलाफ मोबाइल पर हुई बातचीत को प्रचारित करना शुरू कर दिया तो उन्हें मौत के घाट उतारने की धमकी देकर शांत कराने की कोशिश की गई। 
मंत्री की ओर से धमकी मिलने के बाद मधु ने औरैया के जिलाधिकारी एस राजलिंगम से मुलाकात कर इंसाफ की फरियाद की। डीएम ने मधु की ओर से दी गई आॅडियो सीडी और शिकायती पत्र को पड़ताल के लिए पुलिस के सुर्पद किया है। पुलिस ने सीडी को जांच के लिए भेजा है। यादव पर लगे गंभीर आरोपों की शिकायत मिलने के बाद जिलाधिकारी का कहना है कि मामले की जांच कराई जाएगी। डॉक्टर लोहिया के विचारों कि दुहाई देने वाले राज्यमंत्री राम बाबू इन आरोपों के बाद आज

भी मीडिया से बात करने से बचकर भागते रहे। उनका कहना है कि पहले वे पार्टी हाईकमान से मिलेंगे। उसके बाद मीडिया से बात करेंगे। 
बहरहाल पीड़ित महिला ने जो सीडी सरेआम की है, उसमें राज्यमंत्री मोबाइल पर साफ कहते सुने गए ,  'अगले हफ्ते लखनऊ आना तो महिला को नहीं, चूजे लेकर आना, चूजे का मतलब समझती हो... चूजे का मतलब है 18 से  20 साल तक की लड़कियां!' 
मधु पांडे ने शुक्रवार को पत्रकारों के सामने बताया कि एक जून को पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में यादव ने उनका हाथ पकड़ कर थप्पड़ मारा। बाद में उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले साल जब चेयरमैन लखनऊ मीटिंग में गए थे तो उन्होंने फोन पर (चूजे ले आने की) आपत्तिजनक मांग की थी। उस समय उन्होंने धमकी भी दी थी कि पार्टी में रहना है तो ऐसी सेवा करनी होगी। 
यहां बता दें कि कानपुर में पार्टी के पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में बसों से कार्यकर्ताओं को ले जाने को लेकर चेयरमैन से मधु की तीखी झड़प हुई थी। उसके बाद उन्हें छह वर्ष के लिए पार्टी से निकाल दिया गया था। इतने दिन मामला शांत रहने के बाद अचानक उन्होंने यादव पर गंभीर आरोप जड़ दिए हैं। यादव ने आरोपों की वजह पार्टी से निष्कासन बताया है।  
कहा जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के व्यापक प्रभाव वाले औरैया जिले में इस समय पार्टी के भीतर वजूद की लड़ाई जारी है। बिधूना के विधायक को निलंबित कर दिए जाने के बाद रामबाबू केखिलाफ उनकी ही पार्टी के लोगों ने मोर्चा खोल दिया है।  प्रमोद गुप्ता और कमलेश पाठक की ओर से मधु को हवा देने की बात भी कही जा रही है।
इस मामले में दिलचस्प यह है कि पूरे प्रकरण के सामने आने के बाद अभी पार्टी नेताओं की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है। उलटे सपा प्रमुख मुलायम सिंह ने शुक्रवार को लखनऊ में कहा कि राम बाबू यादव पर लगाए गए आरोप गलत हैं। अगर इसमें सच्चाई होती तो उन्हें एक मिनट के अंदर पार्टी से निकाल दिया जाता।


http://www.jansatta.com/index.php/component/content/article/1-2009-08-27-03-35-27/48467-2013-07-06-05-57-19

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...