Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Monday, July 8, 2013

शेखी मारने वालों को ज्यादा किया जाता है फेसबुक पर ‘अनफ्रेंड’

शेखी मारने वालों को ज्यादा किया जाता है फेसबुक पर 'अनफ्रेंड'

Monday, 08 July 2013 15:29

लंदन। अगर आप फेसबुक पर अपनी कुछ ज्यादा ही शेखी बघारते रहते हैं या फिर भावनाओं में भीगे हुए नए-नए प्रेमपूर्ण पोस्ट डालते रहते हैं या फिर कुछ ज्यादा ही स्टेटस अपडेट करते रहते हैं तो थोड़ा संभल जाइए। कहीं ऐसा न हो कि आपकी फ्रेंंडलिस्ट में शामिल लोग आपको जल्दी ही 'अनफ्रेंड' करने लगें।
दरअसल एक नए सर्वेक्षण में पाया गया है कि फेसबुक यूजर्स ऐसे पोस्ट डालने वाले लोगों को अपनी फ्रेंडलिस्ट से 'अनफ्रेंड' कर देते हैं क्योंकि वे इन लोगों के इस बर्ताव से काफी उच्च्ब चुके होते हैं।
820 फेसबुक यूजर्स पर किए गए सर्वेक्षण में पाया गया कि इनमें से 68 प्रतिशत लोगों ने किसी न किसी को सोशल नेटवर्किंग साइट पर इसलिए 'अनफ्रेंड' कर दिया था क्योंकि वह यहां बहुत ज्यादा शेखी बघारता था।
लगभग 61 प्रतिशत लोगों ने माना कि उन्होंने कुछ लोगों को फ्रेंडलिस्ट से इसलिए हटा दिया क्योंकि वे उनके प्रेम संबंधों के बारे में प्यार में भीगे हुए फेसबुक अपडेट पढ़कर तंग आ गए थे।
'द टेलीग्राफ' की खबर के अनुसार, किसी को अनफ्रेंड करने के कुछ अन्य सामान्य कारणों में फेसबुक पर बहुत ज्यादा अपडेट करते रहना, खीझ पैदा करने वाले पोस्ट डालना और अनुपयुक्त तस्वीरें डालना शामिल हैं। वहीं एक चौथाई यूजर्स ने यह भी कहा कि उन्हें अपने किसी दोस्त के स्टेट्स पोस्ट 'बेहद निजी' लगे।

डिस्काउंट शॉपिंग साइट प्रमोशनलकोड्स.ओआरजी.यूके के द्वारा कराए गए इस सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि फेसबुक के 11 प्रतिशत सदस्यों ने अपने किसी मित्र को इसलिए अनफ्रेंड कर दिया था क्योंकि वे उनकी छुट्टियों से बहुत जलते थे।
किसी को फ्रेंडलिस्ट से हटाने का एक अन्य कारण उसके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली खराब भाषा भी है। हालांकि लगभग आधे यूजर्स ने यह कहा कि उन्होंने किसी व्यक्ति को इसलिए अनफ्रेंड कर दिया क्योंकि उन्होंने वास्तविक दुनिया में उसे देखा भी नहीं है।
लगभग 15 प्रतिशत यूजर्स ने कहा कि उन्होंने अपनी लिस्ट से किसी दोस्त को तब अनफ्रेंड कर दिया जब वह इनकी संपर्क सूची में से लोगों को बिना जाने-पहचाने ही 'एड' करने लगा था।

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...