Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Friday, July 5, 2013

[pmarc] Dalits Media Watch - Hindi News Updates 05.07.13



 

Dalits Media Watch

Hindi News Updates 05.07.13

 

सवर्ण लड़की से प्रेम विवाह करने वाले दलित युवक की जान गई- NavBharat Times

http://navbharattimes.indiatimes.com/other-cities/bangalore/chennai/dharmapuri-dalit-boy-who-married-vanniyar-girl-found-dead-on-railway-tracks/articleshow/20913806.cms

पिटाई से वृद्ध मजदूर की मौत- Dainik Jagran

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/jaunpur-10535211.html

मधेपुरा में महादलित की हत्या- Dainik Jagran

http://www.jagran.com/bihar/madhepura-10534492.html

सफाईकर्मियों का वेतन रोकने पर नोकझोंक- Dainik Jagran

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/firozabad-10535096.html

एससी-एसटी छात्रों के दाखिलों में इजाफा- Dainik Jagran

http://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-10535093.html

 

 

NavBharat Times

 

सवर्ण लड़की से प्रेम विवाह करने वाले दलित युवक की जान गई

http://navbharattimes.indiatimes.com/other-cities/bangalore/chennai/dharmapuri-dalit-boy-who-married-vanniyar-girl-found-dead-on-railway-tracks/articleshow/20913806.cms

 

चेन्नै।। धर्मापुरी जिले के तीन गांवों में जिस दलित युवक और सवर्ण लड़की के विवाह के कारण पिछले साल दंगे भड़के थे, गुरुवार को उस युवक की लाश शहर में रेलवे ट्रैक के पास मिली। दोनों ने पिछले वर्ष नवंबर में विवाह किया था।


इस मामले में लड़की दिव्या ने कल ही कहा था कि वह कभी भी अपने पति के पास वापस नहीं जाएगी और अब अपनी मां के पास रहेगी। रेलवे पुलिस ने बताया कि युवक इलावरासन की लाश धर्मापुरी में सरकारी आर्टस कॉलेज के पीछे रेलवे ट्रैक के पास मिली। युवक के  मौत की खबर के बाद से नइकेनकोट्टाई के दलित इलाकों में तनावपूर्ण स्थिति है। कई लोगों ने सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल पर  पथराव भी किया। युवक की लाश यहीं रखी गई है।


धर्मापुरी के पुलिस अधीक्षक अश्र गर्ग ने कहा कि रेलवे पुलिस मामले की जांच कर रही है और इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दीबाजी होगी। नइकेनकोट्टाई के संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

 

Dainik Jagran

 

मधेपुरा में महादलित की हत्या

http://www.jagran.com/bihar/madhepura-10534492.html

 

मधेपुरा : सदर थाना क्षेत्र की भेलवा पंचायत के सिमराहा गांव में बुधवार की रात महादलित राजकुमार सादा (49) की हत्या कर दी गई। आधा दर्जन की संख्या में आए हत्यारों ने पहले राजकुमार के चेहरे पर तेजाब डाला। बाद में गोलियां मारकर उसकी हत्या कर  दी। हत्यारों ने एक गोली बाएं कंधे के नीचे, दूसरी गोली दाहिने पैर की एड़ी में मारी। हत्यारे घटनास्थल से टहलते हुए आराम से निकल गए। हत्या खेतों की जमीन और उसमें लगी मूंग की फसल तोड़ने के विवाद में की गई। मृतक की पत्‍‌नी मुसनी देवी ने तीन  हत्यारों की पहचान की है।

 

मुसनी ने बताया वह अपने पति के साथ घर के सामने सड़क के किनारे स्थित अपनी दुकान में सो रही थी। रात 11 बजे के आधा दर्जन हमलावर वहां धमके। उनमें से तीन दुकान के अंदर घुस आए जबकि तीन बाहर खड़े रहे। मुसनी को खींच कर परे हटा दिया।

 राजकुमार को मौत के घाट उतार दिया। मुसनी ने बताया, राजकुमार को गोली मारने वालों में मिथिलेश यादव, पप्पू यादव वीरेंद्र यादव शामिल थे। अन्य लोगों को वह अंधेरा होने के कारण पहचान नहीं सकी।

 

मुसनी ने बताया, उनके पास 50 एकड़ गैरमजरुआ खास सरकारी जमीन थी। जमीन की परमानगी उनके नाम से बनी हुई थी। जमीन  पर उनका कब्जा भी था। मगर, पूर्व में मणि बाबू नामक व्यक्ति इस जमीन पर अपना दावा ठोंकता था। क्योंकि खाता मणि के नाम  से ही खुला था। बाद में मणि जमीन से किनारे हो गया। इसके बाद वीरेंद्र, पप्पू मिथिलेश आदि ने उनसे जमीन बटाई पर ले ली और  खेती करने लगे। एक सप्ताह पूर्व ही ये लोग खेत में लगी मूंग को तोड़कर अपने घर उठा ले गए। आधी मूंग मांगने पर बोले, खेत मेरा  है। तुम्हें मूंग क्यों दें। इस घटना के दो दिनों बाद राजकुमार खेत में शेष बची मूंग को तोड़कर घर ले आया। इसी की खुन्नस में उन लोगों ने राजकुमार की हत्या कर दी।

 

हत्या की खबर पाकर सदर थाने की पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। शव को कब्जे में लेकर रात में ही थाने में ले आई। बाद में पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर उसे परिजनों को सौंप दिया।

 

Dainik Jagran

 

पिटाई से वृद्ध मजदूर की मौत

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/jaunpur-10535211.html

 

खुटहन (जौनपुर): दबंगों ने मजदूरी का पैसा मांग रहे वृद्ध की लाठी-डंडे से पिटाई कर दी। उसे अस्पताल ले जाया गया जहां

 उसकी मौत हो गई। पुलिस ने चार लोगों पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। यह वारदात बुधवार को

 सायंकाल हुई।

 

रमनीपुर गांव निवासी दलित जगदेव (65) ने एक पखवारे पूर्व सजातीय पड़ोसी अजीत के यहां छप्पर बनाया था, जिसकी

 मजदूरी मिलने पर वह बार-बार पैसे की मांग कर रहा था। बुधवार को जगदेव ने पुन: पैसा मांगा तो विवाद हो गया।

 आस-पास के लोगों ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराया।

 

इसे लेकर क्रोधित अजीत के परिवार वालों ने बाजार से घर आते समय जगदेव पर हमला कर दिया। चीखने-चिल्लाने पर

 पहुंचे परिवार के लोग उसे अस्पताल ले गए लेकिन कुछ ही देर बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने अजीत,

 बब्लू, टिड्डी, रामअवध, अनिल निवासी ग्राम रमनीपुर के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश में

 दबिश देना शुरू कर दिया है।

 

Dainik Jagran

सफाईकर्मियों का वेतन रोकने पर नोकझोंक

http://www.jagran.com/uttar-pradesh/firozabad-10535096.html

 

फीरोजाबाद: ग्राम पंचायत राज विभाग में कार्यरत कुछ महिला सफाई कर्मियों का वतन रोकने पर विश्व वाल्मीकि धर्म

 परिषद पदाधिकारियों की विभागीय अधिकारियों से जमकर नोकझोंक हुई।

 

लंबित वेतन को लेकर परिषद के अध्यक्ष चौ विवेक वाल्मीकि पहले जिला पंचायत राज अधिकारी से मिले। उन्होंने जिला

 पंचायत राज अधिकारी से समस्याओं का समाधान कराने के लिए एडीओ गंगा सिंह को समस्याओं के संबंध में निर्देशित

 कर निदान की मांग की। विवेक वाल्मीकि एडीओ गंगा सिंह से मिलने फिरोजाबाद ब्लॉक गए। जहां दोनों के बीच जमकर

 नोक झोंक हुई। इसे लेकर उन्होंने सुविधा शुल्क मांगने का आरोप लगाया। इस मामले को लेकर परिषद कार्यकर्ता शुक्रवार

 को डीएम से मिलकर शिकायत दर्ज कराएंगे।

 

Dainik Jagran

 

एससी-एसटी छात्रों के दाखिलों में इजाफा

http://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-10535093.html

 

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कटऑफ जारी होने के बाद नार्थ साउथ कैंपस के साथ कैंपस के बाहर के कॉलेजों में भी दाखिले के लिए छात्रों की भीड़ उमड़ी। हालांकि, कई कॉलेजों ने पॉपुलर कोर्सो में सीटें भर जाने के कारण तीसरी कटऑफ नहीं जारी  की है। लेकिन नार्थ कैंपस के कॉलेजों में कटऑफ में मामूली कमी से भी छात्रों को भीड़ उमड़ रही है। दाखिला ले चुके छात्र भी तीसरी  कटऑफ के बाद बेहतर कॉलेज कोर्स में दाखिले के लिए भागदौड़ कर रहे हैं।

 

तीसरी कटऑफ के बाद कॉलेजों में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए विकल्प सीमित हो गए हैं। वहीं एससी-एसटी और ओबीसी के लिए  अवसर बढ़े हैं। तीसरी कटऑफ के बाद कई कॉलेजों में ओबीसी, एससी-एसटी सीटों पर तेजी से दाखिले हुए हैं। किरोड़ीमल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसपी गुप्ता ने बताया कि तीसरी कटऑफ के बाद उनके यहां विभिन्न कोर्सो में 111 दाखिले हुए हैं। हंसराज कॉलेज के  प्रिंसिपल डॉ. वीके क्वात्रा ने बताया कि उनके यहां आज कुल 129 दाखिले हुए हैं। इतिहास और कॉमर्स में एससी-एसटी वर्ग में भी सीटें  भर गई हैं। हालांकि कटऑफ नीचे होने से एसटी-एससी वर्ग में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है। मिरांडा हाउस की प्रिंसिपल  डा. प्रतिभा जॉली ने बताया कि तीसरी कटऑफ के बाद उनके यहां लगभग 100 दाखिले हुए हैं। उन्होंने बताया कि मिरांडा हाउस में  एससी-एसटी श्रेणी के लिए कटऑफ में बहुत कमी नहीं की गई है। इसके बावजूद इस श्रेणी में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है।

 

वहीं रामजस कॉलेज में भी सौ से अधिक दाखिले हुए। राजनीति विज्ञान और प्राणी विज्ञान में एससी-एसटी वर्ग के लिए सीटें भर चुकी  हैं। हिन्दू कॉलेज में भी करीब 60 दाखिले हुए हैं। यहां अंग्रेजी ऑनर्स में निर्धारित सीटों से अधिक दाखिले हुए हैं। रामलाल आनंद कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय कुमार शर्मा ने बताया कि कटऑफ में थोड़ी कमी करने के बाद दाखिले बढ़े हैं। कई विषयों में तय सीटों  से अधिक दाखिले हुए हैं।

 

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में समस्या बरकरार

 

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में अंग्रेजी ऑनर्स में दाखिले नहीं हो रहे हैं। परेशान छात्रों परिजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर कॉलेज के  बीच चक्कर लगाकर परेशान हो रहे हैं। परिजन का कहना है कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी प्रशासन का रवैया सकारात्मक नहीं है।  तीसरी कटऑफ के आधार पर कॉलेज प्रशासन दाखिला नहीं दे रहा है।

 

 

News Monitor by Ajeet Khote & Kuldeep Chandan

 



--
.Arun Khote
On behalf of
Dalits Media Watch Team
(An initiative of "Peoples Media Advocacy & Resource Centre-PMARC")
...................................................................
Peoples Media Advocacy & Resource Centre- PMARC has been initiated with the support from group of senior journalists, social activists, academics and  intellectuals from Dalit and civil society to advocate and facilitate Dalits issues in the mainstream media. To create proper & adequate space with the Dalit perspective in the mainstream media national/ International on Dalit issues is primary objective of the PMARC.



No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...