Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Monday, July 22, 2013

उत्तराखंड में उधम सिंह नगर में गदरपुर के आश्रम पद्धति विद्यालय गोपालनगर में 25 छात्रों को अचानक बुखार, खुजली और सिर में दर्द की शिकायत हो गई.

उत्तराखंड में उधम सिंह नगर में गदरपुर के आश्रम पद्धति विद्यालय गोपालनगर में 25 छात्रों को अचानक बुखार, खुजली और सिर में दर्द की शिकायत हो गई. 
भोजन से बीमारी
बिहार के छपरा में सरकारी स्कूल में मिड-डे मील खाने के बाद 22 बच्चों की मौत का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि उत्तराखंड में उधम सिंह नगर में गदरपुर के आश्रम पद्धति विद्यालय गोपालनगर में 25 छात्रों को अचानक बुखार, खुजली और सिर में दर्द की शिकायत हो गई. स्वास्थय निदेशक ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच बैठा दी है और वहां चिकित्सकों की टीम को तैनात कर दिया है.

गदरपुर में इस विद्यालय के प्रबंधन को जैसे ही इस बात की जानकारी मिली, हडकंप मच गया. आनन-फानन में स्कूली छात्रों को समीप के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया गया. डॉक्टर ने छात्रों का प्राथमिक इलाज करने के बाद वापस छात्रावास भेज दिया. छात्रावास के बीमार बच्चों ने बताया की उन्हें शरीर में खुजली हुई और कुछ बच्चों को बुखार की शिकायत भी हुई. हैरानी की बात यह है की विद्यालय में तैनात फार्मासिस्ट भी कई दिनों से अवकाश पर है और छात्रावास में किसी अन्य फार्मासिस्ट की व्यवस्था भी नहीं की गई है.

स्कूल के प्रिंसिपल भी इस बात को मानते हैं कि बच्चों को बुखार है और फार्मासिस्ट के नहीं होने के कारण फर्क पड़ा है. छात्रों का आरोप है की गुरुवार की रात को खाने में दाल, रोटी और सब्जी खाने से लगभग 25 छात्रों की तबीयत खराब हो गई. छात्रों ने बुखार और शारीरिक संक्रमण के अलावा सर में दर्द की शिकायत भी की है.

स्वास्थ्य विभाग ने मामले को संवेदनशील मानते हुए नजर रखनी शुरू कर दी है. कुमाऊ के स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जी एस पांगती ने कहा कि वे छात्रावास में छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद अगर जरूरी हुआ तो छात्रावास खाली कराएंगे. साथ में उन्होंने कहा कि सभी ने अपने कपड़ों को संक्रमण से बचाने के लिए गर्म पानी में धोकर धूप में सुखाना चाहिए.

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...