Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Saturday, July 27, 2013

क्रिसिल ने जीडीपी वृद्धि अनुमान को कम कर 5.5 प्रतिशत किया

क्रिसिल ने जीडीपी वृद्धि अनुमान को कम कर 5.5 प्रतिशत किया
Friday, 26 July 2013 12:07

मुंबई। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने चालू वित्त वर्ष के लिये सकल घरेलू उत्पाद :जीडीपी: के वृद्धि अनुमान को आज घटाकर 5.5 प्रतिशत रहने का नया अनुमान जताया। पूर्व में इसके 6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था।   
एजेंसी ने रच्च्पये की विनिमय दर में गिरावट के कारण नीतिगत ब्याज दरों में कमी किये जाने की सीमित संभावना को देखते हुए जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को घटाया है। 
क्रिसिल के अनुसंधान प्रमुख मुकेश अग्रवाल ने कहा, ''हमने वित्त वर्ष 2013-14 के लिये जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को कम कर 5.5 प्रतिशत किया है। नीतिगत दरों में कटौती की सीमित संभावना तथा उद्योग एवं सेवा क्षेत्रों की कमजोर स्थिति के मद्देनजर वृद्धि दर के अनुमान को घटाया गया है।''

क्रिसिल के अनुसार रच्च्पये में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिये नकदी कम करने के इरादे से रिजर्व बैंक ने हाल में जो कदम उठाया है, उससे चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में रेपो दर में कटौती की संभावना सीमित हुई है।
उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह एडीबी के अलावा नोमुरा, बोफा-एमएल, ड्यूश्च बैंक जैसी ब्रोकरेज कंपनियों ने जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 5 से 5.8 प्रतिशत किया है।
क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के समक्ष जो चुनौतियां हंै, वह पूरी तरह घरेलू हैं क्योंकि 2009 के मुकाबले वैश्विक माहौल ज्यादा स्थिर है।

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...