Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Saturday, July 27, 2013

उत्तराखंड त्रासदी के कारण स्थगित नहीं होगी नंदा राज जात यात्रा

उत्तराखंड त्रासदी के कारण स्थगित नहीं होगी नंदा राज जात यात्रा

Friday, 26 July 2013 15:21

चमोली। उत्तराखंड में 12 साल में होने वाली नंदा राज जात यात्रा मौजूदा प्राकृतिक त्रासदी के चलते स्थगित नहीं की गई है हालांकि सरकार ने इसे स्थानीय स्तर पर आयोजित करने की अपील की है और पहली बार सभी यात्रियों का डाटा बेस तैयार किया जायेगा। 
चमोली जिले के नौटी गांव से 29 अगस्त को शुरू होकर 17 सितंबर को खत्म होने वाली 19 दिवसीय यात्रा में 280 किलोमीटर तय किये जायेंगे । इसमें आम तौर पर लाखों की तादाद में लोग शामिल होते हैं लेकिन उत्तराखंड में जून में आई बाढ के कारण हुई तबाही के मद्देनजर सरकार ने इसे सीमित स्तर पर आयोजित करने की पेशकश की है । 
गढवाल के राजघराने से ताल्लुक रखने वाले नंदा राज समिति के अध्यक्ष राकेश कुंवर ने भाषा को बताया ,'' यात्रा स्थगित नहीं हुई है हालांकि ऐसा प्रस्ताव था । लेकिन यह धार्मिक मामला है और स्थानीय लोग चाहते हैं कि यात्रा संपन्न हो । इसे पिछले साल भी मलमास होने के कारण स्थगित कर दिया गया था लेकिन अब संभव नहीं है ।''

वहीं चमोली के डीएम एस ए मुरूगेसन ने बताया कि जिला प्रशासन भारी तादाद में तीर्थयात्रियों की व्यवस्था कर पाने की स्थिति में नहीं है लिहाजा लोगों से स्थानीय स्तर पर इसे करने की अपील की गई है । 
उन्होंने कहा ,'' बाढ और भूस्खलन के कारण सड़क नेटवर्क टूटा हुआ है जिस पर गाड़ियां और बड़ी संख्या में जनसमूह को हम संभाल नहीं सकेंगे । हमने सुझाव दिया है कि सिर्फ स्थानीय और फिट लोगों को ही यात्रा में भाग लेने दिया जाये । इसके अलावा पहली बार सभी यात्रियों का डाटा बेस तैयार किया जायेगा ।''

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...