Welcome

Website counter
website hit counter
website hit counters

Twitter

Follow palashbiswaskl on Twitter

Monday, July 8, 2013

बारिश ने रोके उत्तराखंड में राहत अभियान

बारिश ने रोके उत्तराखंड में राहत अभियान

Monday, 08 July 2013 14:36

देहरादून। राज्य में 70 से अधिक विशेषज्ञ और प्रशिक्षित कर्मियों का एक दल खराब मौसम में भी शवों का अंतिम संस्कार कर रहा है। उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में लगातार हो रही बारिश की वजह से राहत कार्यों में रूकावट बनी हुई है जिसके बाद आज केदारनाथ और अन्य प्रभावित जगहों पर राहत सामग्री गिराने का जिम्मा भारतीय वायुसेना के सी-130 हरक्यूलिस विमान को सौंपा गया।

बहरहाल, उत्तरखंड में राहत अभियान के, एनडीएमए प्रभारी सदस्य वी के दुग्गल ने प्रेस ट्रस्ट को बताया कि हर मौसम में काम करने में सक्षम हरक्यूलिस विमान पिथौरागढ़ जिले के प्रभावित इलाकों के उच्च्पर एक चक्कर लगा कर देहरादून लौट आया और कम दृश्यता की वजह से उसने राहत सामग्री नहीं गिराई।
उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़, रूद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और चमोली जिलों के प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री गिराने के लिए आज ही बाद में विमान के एक और प्रयास करने की उम्मीद है।
विमान में केदारनाथ और अन्य प्रभावित इलाकों के लिए कल रात राहत सामग्री लादी गई थी लेकिन अब तक वह पैकेट नहीं गिरा पाया है।

बाढ़ की विभीषिका से बुरी तरह प्रभावित इन जिलों में लगातार बारिश होने और ज्यादातर हिस्सों में घने बादल छाये रहने की वजह से पिछले कुछ दिनों से राहत अभियान लगभग रूक सा गया है क्योंकि हेलीकॉप्टरों के लिए उड़ान भरना मुश्किल हो रहा है।
सड़कों एवं राजमार्गों का नेटवर्क अभी भी क्षतिग्रस्त है जिससे बाढ़ प्रभावित इलाकों तक सड़क मार्ग से खाद्य सामग्री पहुंचाना कठिन हो रहा है।
चमोली जिले के अरगामघाटी में कल रात से लगातार बारिश होने की वजह से बादल फटने और आठ गांवों के इससे प्रभावित होने की खबरें हैं।
उत्तर काशी में भागीरथी नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है और तिलोथ एवं जोशीयारा गांवों के डूबने का खतरा है।
अधिकारियों ने बताया कि नदी के किनारे बने मकानों में रह रहे लोगों से सुरक्षित स्थानों पर चले जाने के लिए कहा गया है।

No comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...